चंडीगढ़। हरियाणा सरकार की प्री-बजट बैठकों पर पहले दिन डबवाली से कांग्रेस विधायक अमित सिहाग ने सरकार को बागवानी और शिक्षा से संबंधित सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ ही खेलकूद को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। खेल यूनिवर्सिटी का उद्देश्य सार्थक करने के लिए 7वीं-8वीं के बाद विद्यार्थियों को खेलों से जोड़ने के लिए जिला स्तर पर खेल स्कूल खोले जाएं।

प्रमुख सुझाव
उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शिक्षा के साथ-साथ, युवा और खेल विभाग पर भी चर्चा कराई। उद्योग एवं रोजगार विभाग पर भी चर्चा के लिए सुझाव दिए। युवाओं के रोजगार के लिए कदम उठाने होंगे।

विधायक अमित सिहाग ने छोटे किसानों की एकमुश्त कर्जमाफी की बात कही। फसल विविधिकरण को लेकर फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने की राय दी। खेती में नुकसान पर प्रति एकड़ 12 हजार रुपये मुआवजा दिया जाए। टयूवबेल कनेक्शन लेना आसान हो व सस्ते में मिले।

कांग्रेस विधायक धर्म सिंह छोक्कर ने कहा, किसानों की फसल की पूरी खरीद हो। लावारिस पशुओं से फसलों को बचाएं। सरकार प्री-बजट बैठक को लेकर औपचारिकता कर रही है।

कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल ने कहा कि प्ले वे और नर्सरी स्कूल आंगनबाड़ी में खोले जाएं।  महिला किसानों को प्रोत्साहन मिले। बैठक का लाभ तभी है जब इन सुझावों को बजट में शामिल किया जाए।


पहले सत्र में 33, दूसरे में 38 विधायकों ने दिए सुझाव: सीएम
प्री बजट पर चर्चा के पहले सत्र में  33 विधायकों ने सुझाव दिए और दूसरे सत्र में 38 विधायकों ने। पहले दिन कुल 71 सुझाव दोनों सत्र की बैठकों में आए। सीएम मनोहर लाल ने आश्वस्त किया है कि तमाम सुझावों का आंकलन किया जाएगा।