पंचकूला। प्री-बजट चर्चा के दौरान बाढ़डा से जननायक जनता पार्टी की विधायक नैना सिंह चौटाला ने बेटियों की बेहतर शिक्षा व उनकी सुविधाओं के लिए सरकार से आने वाले बजट में विशेष ध्यान देने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए चाहे उनकी बेहतर शिक्षा की बात हो, चाहे उनकी अच्छी बस सुविधा हो या उनके रोजगार के लिए उन्हें सक्षम बनाने की बात हो। इसके लिए सरकार को अपने बजट में कोई कमी नहीं छोड़नी चाहिए।

पंचकूला के होटल रेड बिशप में प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित प्री-बजट चर्चा के दौरान जेजेपी विधायक नैना चौटाला ने कहा कि बेटियों को सक्षम बनाने के लिए स्किल डेवलपमेंट की दिशा में सरकार को मजबूत कदम उठाना चाहिए जिसके लिए खासकर सरकारी स्कूलों में 10वीं से 12वीं कक्षा तक की छात्राएं जिस क्षेत्र में भी आगे बढ़ने में रूचि दिखाए उन्हें उसी क्षेत्र में सक्षम बनाना चाहिए। उन्होंने सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए होम साइंस के विषय को दोबारा पढ़ाने का आग्रह भी किया। साथ ही उन्होंने कहा कि स्कूलों में 8वीं कक्षा के बाद लड़कियों के लिए बेहतर खान-पान और सिलाई-कढ़ाई की व्यवस्था जरूर होनी चाहिए।

विद्यार्थियों का रूझान सरकारी स्कूलों की ओर बढ़ाने के लिए नैना चौटाला ने कहा कि सरकारी स्कूलों की बिल्डिंग से लेकर बच्चों के बैठने के लिए बेंच, पेयजल, बिजली आपूर्ति, मिड डे मील आदि की व्यवस्था को दुरुस्त करना चाहिए। स्कूलों में खेल के मैदान बेहतर होने चाहिए ताकि ग्रामीण आंचल के बच्चे खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ सकें।

उन्होंने कहा कि गांवों में पढ़ी-लिखी महिला सरपंचों द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी जागरूक करने की दिशा में अच्छी पहल करनी चाहिए। महिला सरपंचों द्वारा सेमिनार के माध्यम से गांवों के स्कूलों में 11वीं एवं 12 वीं की छात्राओं व ग्रामीण महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देनी चाहिए ताकि महिलाएं जागरूक हो। साथ ही उन्होंने कहा कि बाल मजदूरी पर भी सरकार को सख्ती करनी चाहिए क्योंकि अधिकतर बच्चे बाल मजदूरी के कारण शिक्षा से वंचित रह जाते है।