पावंटा साहिब। हिमाचल विधानसभा चुनाव को अभी दो साल का वक्त है लगभग तीन साल का समय है, लेकिन भाजपा ने अभी से मिशन रिपीट का नारा देना शुरू कर दिया है। हिमाचल वो राज्य है जहां कभी भी मौजूदा सरकार की सत्ता में वापसी नहीं हुई है। चाहे वीरभद्र सिंह हो, शांता कुमार हों या प्रेम कुमार धूमल कोई भी नेता लगातार 10 साल सत्ता में नहीं रह पाया। अगर इस बार जयराम सरकार ये मिथक तोड़ती है तो सीएम जयराम ऐसे पहले मुख्यमंत्री होंगे तो मिशन रिपीट को सक्सेसफुल कर पाएंगे।

पावंटा साहिब में हिमाचल भाजपा की कार्यसमिति की बैठक हुई। बैठक में मंच से दिग्गजों ने ऐलान किया कि 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा दोबारा सरकार बनाकर ये मिथक तोड़ेगी। दो दिवसीय कार्यसमिति की बैठक में प्रदेशभर से पार्टी के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

प्रदेश भाजपा प्रभारी मंगल पांडेय ने कहा कि कांग्रेस हमेशा वोट बैंक की राजनीति करती आई है, लेकिन पीएम मोदी और अमित शाह ने 5 सालों में वोट बैंक की परवाह किए बगैर कई कठोर निर्णय लिए। मंगल पांडेय ने कहा कि हिमाचल में कभी भी किसी पार्टी की सरकार लगातार नहीं बनी है, लेकिन 2022 में ये मिथक टूटेगा और भाजपा की दोबारा सरकार बनेगी।

हिम केयर योजना से लाभान्वित हो रहे लोग

जयराम सरकार द्वारा शुरू की गई कई कल्याणकारी योजनाओं से लाखों लोग लाभान्वित हो रहे हैं। ऐसी ही योजनाओं में से एक योजना हिम केयर योजना है। 1000 रुपये में हिमाचल को कोई भी नागरिक हिम केयर योजना का लाभ ले सकता है। इसमें 5 लाख रुपये तक का इलाज फ्री है।

जयराम सरकार ने हिम केयर योजना में अभी 60 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए हैं और 65 हजार से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ ले चुके हैं। 1 जनवरी 2020 से नए कार्ड बनना शुरू हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का मिल रहा लाभ

ऐसी ही एक और योजना है जिसका नाम है मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना। मात्र एक साल में जयराम सरकार ने 17 करोड़ से ज्यादा का अनुदान दिया है जिससे 1000 ईकाइयां, जिसे सरल भाषा में कहें तो स्टार्ट अप शुरू हो चुके हैं।

हाल ही में केंद्रीय मानव विकास मंत्रालय ने परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स 2018-19 के आंकड़े जारी किए। जिसमें बताया कि हिमाचल ने शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में कई राज्यों को पछाड़ दिया है। ऐसी एक नहीं अनेक योजनाएं और कार्य हैं जो जयराम सरकार के मिशन रिपीट का कारण बन सकती हैं। बस जरूरी ये है हिमाचल के 70 लाख लोगों को पता होना चाहिए कि आखिर उनके द्वारा चुनी हुई सरकार ने कार्य क्या किए हैं।

हिमाचल सरकार द्वारा किए गए कार्यों के बारे में आपको अगले आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देंगे। पढ़ते रहिए न्यूज जंक्शन।