शिमला। हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सोशल मीडिया में काफी सक्रिय रहते हैं। यही वजह है कि हर मसले पर तुरंत संज्ञान भी लेते हैं। पूरा देश कोरोना जैसी महामारी से लड़ रहा है, ऐसे समय में सीएम जयराम सोशल मीडिया काफी सदुपयोग कर रहे हैं।

दरअसल कोरोना के कारण पूरे देश में लॉकडाउन है, मतलब जो जहां उसे वहीं रहना है ताकि कोरोना महामारी को फैलने से रोका जा सके। ऐसे में हिमाचल के कई नागरिक भी बाहरी राज्यों में फंसे हुए हैं। ऐसे में उनकी मदद करने में सोशल मीडिया काफी अहम टूल साबित हो रहा है।

कोरोना के कारण हिमाचल में फंसे झारखंड के कुछ लोगों की मदद के लिए रांची डीसी ने सीएम जयराम को ट्विटर के माध्यम से जानकारी दी। सीएम जयराम ने तुरंत संज्ञान लेते हुए उनकी मदद के आदेश प्रशासन को दिए।

एक और उदाहरण चंडीगढ़ का है जब हिमाचल के कुछ लोग चंडीगढ़ में फंस गए तो उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से हिमाचल सरकार की नोटिफिकेशन देखी कि हिमाचल भवन में हिमाचलियों के ठहरने का उचित प्रबंध है। नोटिफिकेश देखने के बाद चंडीगढ़ में फंसे हिमाचल के लोगों ने हिमाचल भवन में आश्रय लिया।

पूरा देश सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है। देश में लॉकडाउन जैसी स्थिती है तो प्रदेशवासियों को संदेश देने के लिए भी सोशल मीडिया अच्छा माध्यम है। सोशल मीडिया फ्रेंडसी सीएम जयराम इस टूल का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं और राज्य में हो हर गतिविधी पर भी नजर बनाए हुए हैं। कहीं किसी समस्या की जानकारी या किसी को मदद की जरूरत के बारे में पता चलता है तो उसकी तुरंत सहायता भी की जा रही है।