हमीरपुर। विधानसभा क्षेत्र नादौन के कांगू इलाके में एक मादा अजगर को गोली से मारने पर वन विभाग ने कड़ा सज्ञान लिया है. वन विभाग हमीरपुर की ओर से की इस मामले को लेकर पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवाई गई है. पुलिस ने इस मामले में वाइल्ड लाइफ प्रोटक्शन एक्ट के तहत मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है.

मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को कांगू क्षेत्र में एक मादा अजगर एक घर में घुस गई. इस पर घर के सदस्यों ने साथ लगते घरों को इसकी सूचना दी. देखते ही देखते लोग भारी संख्या में मौके पर इकट्ठा हो गए. मादा अजगर भारी भरकम शरीर वाली थी और उसे घर से बाहर निकालना खतरे से खाली नहीं था. लोगों ने किसी तरह मादा अजगर को घर से बाहर निकाला.

बाताया जा रहा है इसके बाद ग्रामीणों ने मादा अजगर पर डंडे बरसाने शुरू कर दिए. इससे वह घायल हो गई. इसके बाद गांव के किसी व्यक्ति ने मादा अजगर पर गोली चला दी. इसके चलते उसकी मौत हो गई. इतना ही नहीं ग्रामीणों ने इस सारे घटनाक्रम का वीडियो भी फेसबुक सहित अन्य सोशल साइटों पर वायरल कर दिया.

वीडियो देखने के बाद वन विभाग ने मामले की सूचना नादौन पुलिस को दी. वन विभाग और पुलिस के सयुंक्त छानबीन किए जाने पर पता चला कि कांगू क्षेत्र के एक गांव में यह घटना घटी है. वहीं, पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया है और जांच की जा रही है. डीएफओ हमीरपुर एलसी बंदना ने बताया कि उन्हें इस घटना का पता सोशल मीडिया से चला जिसके चलते विभागीय अधिकारियों और नादौन पुलिस को सूचना दी गई. जिस व्यक्ति ने मादा अजगर को गोली से मारा है, उसके विरुद्ध वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत मामला दर्ज करवाया गया है.

वहीं, नादौन पशु चिकित्सालय में मादा अजगर का पोस्टमार्टम करवाने पहुंचे वन विभाग के आरओ नरेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि नादौन हस्पताल में एक्स-रे की व्यवस्था ना होने के कारण अब इसका पोस्टमार्टम पालमपुर में करवाया जाएगा. मृतक मादा अजगर को पालमपुर के लिए रेफर कर कर दिया गया है. उधर, थाना प्रभारी नादौन नीरज राणा ने बताया कि पुलिस ने उपरोक्त व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज करके आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है.