शिमला। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1100 को शुरू हुए एक साल पूरा हो चुका है. एक साल के भीतर इस हेल्पलाइन पर 1,20,867 शिकायतें आईं जिनमें से 96,208 का निपटारा हो चुका है. ये आंकड़े बेहद चौंकाने वाले हैं.

19 सितंबर 2019 को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस हेल्पलाइन की शुरुआत की थी. इस टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर की मदद से लोग अपनी शिकायत सीधे मुख्यमंत्री कार्यालय में कर सकते हैं। सेवा संकल्प हेल्पलाइन का कार्यालय टूटीकंडी में स्थित है.

आपको बता दें एक साल के भीतर 1,20,867 आईं. जिनमें से 96,208 शिकायतों का निपटारा हो चुका है और 10,818 लंबित पड़ी शिकायतों का निपटारा किया जा रहा है.

कैसे करें शिकायत

  • सबसे पहले बता दें कि आप 24 घंटे और 7 दिन शिकायत कर सकते हैं मतलब आप कभी भी शिकायत कर सकते हैं.
  • शिकायतकर्ता को शिकायत करने के दौरान मोबाइल पर OTP आएगा जिसके माध्यम से शिकायत दर्ज की जाएगी.
  • शासन के प्रत्येक स्तर पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधा है.
  • SMS/EMAIL के माध्यम से सूचना दे सकते हैं. (शिकायत कर सकते हैं)

शिकायत की स्थिती देखें

  • पंजीकृत मोबाइल नंबर (यानि जिस नंबर पर शिकायत दर्ज कराते समय ओटीपी आया था) के माध्यम से शिकायत की स्थिती जान सकते हैं।
  • एसएमएस या ई मेल के माध्यम से शिकायत पर प्रशासन द्वारा की गई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • शिकायत का समाधान होने पर आप गुणवत्ता के संबंध में अपनी फीडबैक भी दे सकते हैं.
  • आप इस वेबसाइट पर विजिट कर ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं https://cmsankalp.hp.gov.in/