शिमला। हिमाचल सरकार का वेब पोर्टल https://himachal.mygov.in/ डिजिटल युग में देशभर में सक्रिय भूमिका निभा रहा है. पोर्टल के माध्यम से आमजन को प्रदेश सरकार की गतिविधियों एवं कल्याणकारी योजनाओं की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध ही नहीं हो रही बल्कि आम जन अपने कीमती सुझावों को भी इस पोर्टल के माध्यम से राज्य सरकार तक पहुंचा रहे हैं.
आपको बता दें कि 06 जनवरी, 2020 को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस वेब पोर्टल को जारी किया था. अब तक पोर्टल पर 20 हजार से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण करवाया लिया है. मात्र 9 महीने में ही राज्य सरकार माईगव पोर्टल के माध्यम से विभिन्न विषयों से जुड़ी लगभग 100 गतिविधियों को चला चुकी है और इसके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं.
खास बात यह है कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु संपूर्ण देश में लागू किए गए लॉकडाउन की अवधि में माईगव पोर्टल जनता के लिए वरदान साबित हुआ. सरकार ने पोर्टल के माध्यम से जनता के प्रति जागरूक किया एवं कोरोना योद्धाओं का मनोबल भी बढ़ाया. साथ ही लॉकडाउन से जुड़ी जानकारी प्रदेश के आम नागरिकों तक पहुंचाई. विशेषकर अन्य राज्यों में फंसे प्रदेशवासियों तथा प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में फंसे नागरिकों को लॉकडाउन पास संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाई गई.

भारत सरकार के माईगव पोर्टल में कार्यरत सीईओ अभिषेक सिंह ने भी बड़े मंच से हिमाचल माईगव पोर्टल की सराहना की. उन्होंने कहा कि देशभर में हिमाचल माईगव पोर्टल की भूमिका सबसे सक्रिय है. सोशल मीडिया की ओर जनता का बढ़ते रूझान को देखते हुए माईगव हिमाचल ने फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम आदि में अपने आधिकारिक अकाउंट स्थापित किए हैं. इन माध्यमों पर भी हजारों लोग जुड़े हैं. माईगव पोर्टल के माध्यम से जनता द्वारा साझा किए गए सुझावों को हिमाचल सरकार प्राथमिकता देकर योजनाओं एवं नीतियों पर कार्य कर रही है.