शिमला। हिमाचल में महंगा सीमेंट एक बड़ा मुद्दा है. अभी हाल ही में कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा ने सोशल मीडिया के जरिए सरकार से सवाल पूछा कि पड़ोसी राज्यों में सीमेंट सस्ता और हिमाचल में महंगा, सरकार बताए कि जनता को किस कुसूर की सजा दी जा रही है. अब इसे लेकर सीमेंट कंपनियों ने बताया है कि हिमाचल में सीमेंट क्यों महंगा है.

सीमेंट रेट बढ़ाने के मामले में हिमाचल की तीनों सीमेंट कंपनियों ने अपने उद्योग विभाग के सामने जवाब दिया है. कंपनियों ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, जम्मू की तुलना में हिमाचल में सीमेंट का दाम 5 रूपये से लेकर 10 रुपये तब बढ़ाया गया है.

उद्योग विभाग के कंट्रोलर ऑफ स्टोर को भेजे गए जवाब में सीमेंट कंपनियों ने कहा कि डीजल, बिजली की कीमतें और कोयला की कीमतें बढ़ गई हैं। तीनों कंपनियों का कहना है कि कच्चे माल की कीमतों की वृद्धि की वजह से सीमेंट की कीमतें बढ़ानी पड़ रही हैं. क्योंकि ऐसा नहीं करने पर कंपनियों को नुकसान हो रहा है.

वहीं इस बारे में ट्रोलर ऑफ स्टोर सुनीता काप्टा का कहना है कि सीमेंट कंपनियों द्वारा दिए गए जवाब के बारे में उद्योग विभाग के डायरेक्टर हंसराज शर्मा उद्योग मंत्री विक्रम सिंह को अवगत करवाएंगे.