नई दिल्ली/शिमला। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दिल्ली में रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की। सीएम ने रेल मंत्री से भानूपल्ली-बिलासपुर-लेह रेलवे लाईन के लिए शत-प्रतिशत केन्द्रीय निधि देने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने रेल मंत्री से सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण भानूपल्ली-बिलासपुर-लेह रेलवे लाईन के लिए शत-प्रतिशत केन्द्रीय निधि प्रदान करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के पास सीमित साधन है। उन्होंने इस योजना के लिए केन्द्र से पूर्ण धनराशि प्रदान करने का आग्रह किया, क्योंकि यह रेलवे लाईन देश और प्रदेश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री ने राज्य में रेल नेटवर्क के विस्तार और रेल लाईनों के लिए नए रूट चिन्हित करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राज्य में मुख्य तौर पर सड़कें ही सम्पर्क का मुख्य साधन है। प्रदेश सरकार राज्य में हवाई सम्पर्क को भी सुदृढ़ करने के लिए प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि रेल नेटवर्क का विस्तार प्रदेश की काफी समय से लम्बित मांग है और भानूपल्ली-बिलासपुर-लेह रेलवे लाईन से प्रदेश में सम्पर्क सुविधा अधिक सुदृढ़ होगी।

जय राम ठाकुर ने केन्द्र से ऊना जिला में बल्क ड्रग फार्मा पार्क स्थापित करने के लिए सहयोग प्रदान करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश पहले से ही दवाइयों के उत्पादन में अग्रणी राज्य है और देश के फार्मा हब के नाम से जाना जाता है।  यह परियोजना राज्य के लिए और बेहतरीन उपलब्धि होगी और इससे प्रदेश में रोजगार के अवसर सृजित होंगे तथा औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

इस अवसर पर आवासीय आयुक्त रजनीश और मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव डाॅ. आर.एन. बत्ता भी उपस्थित थे।